अगर चाय के साथ खाते हैं ये चीजें तो अभी करें बंद, हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक

अगर चाय के साथ खाते हैं ये चीजें तो अभी करें बंद,  हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक

सेहतराग टीम

अधिकतर लोगों को चाय और दूध पीने का शौक होता है। उन्हीं में कई लोग इन सब के साथ कुछ खाना पंसद करते हैं। जैसे कई लोग चाय के साथ खारी, बिस्कुट, नमकीन और टोस्ट आदि खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और दूध के साथ कुछ खाने से वो उसके पोषक तत्वों को खत्म कर देता है। इसलिए ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाने लगते है। वैसे इन सब के अलावा कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते है जो एक दूसरे के विपरीत होते है। ऐसे में यदि उन्‍हें साथ में खाया जाए, तो उसका सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। वैसे तो कुछ सामान्‍य सी चीजें हम सभी को पता हैं, जैसे कि मछली के साथ दही और चिकन या मटन के साथ दूध पीना नुकसान भरा हो सकता है। आइए यहां हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपको चाय या दूध के साथ किन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

पढ़ें- घर में रहने से हो रहे हैं डिप्रेशन के शिकार, दिनचर्या में करें ये 9 बदलाव

चाय के साथ न खाएं नट्स या हरी सब्जियां 

खाली पेट चाय का सेवन ही नहीं, बल्कि आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ चाय पीना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चाय में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों को टैनिन और ऑक्सालेट्स कहा जाता है, जो कि आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं, खासकर प्‍लांट-बेस्‍ड आयरन को। ये यौगिक शरीर के अंदर आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं। टैनिन की सबसे अधिक मात्रा ब्लैक टी में होती है और ग्रीन टी, व्हाइट टी और ओलोंग टी में भी इसकी मात्रा होती है। इसलिए आप कभी भी चाय के साथ प्‍लांट-बेस्‍ड आयरन जैसे कि नट्स, सूखें मेवे या बीज, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और बीन्‍स के सेवन से बचें। 

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के साथ बिना भिगोए हुए नट्स

अधिकांश नट्स में बाहरी सतह में एक यौगिक होता है, जिसे फाइटिक एसिड कहा जाता है। यह एक एंटी-पोषक तत्व माना जाता है और खाने से कैल्शियम, आयरन और जस्ता के अवशोषण को कम कर सकता है। बादाम में फाइटिक एसिड सबसे अधिक मात्रा होती है। इयलिए कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ आप बिना भिगोए नट्स न खाएं। यह भी एक वजह है कि नट्स को भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है, रात भर भिगोए नट्स में फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो सकती है और खनिज अवशोषण में वृद्धि हो सकती है।

दूध के साथ दही 

आप कभी भी दूध और दही को एक साथ न खाएं। भले ही दही और दूध एक ही स्रोत से प्राप्त होते हैं लेकिन दूध और दही के संयोजन से कुछ लोगों में गैस्ट्रिक जलन या अपच की समस्‍या हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन दोनों को एक साथ सेवन करने से बचें। 

दूध और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ

जैसे कि चाय के साथ आयरन युक्‍त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए, वैसे ही दूध के साथ भी। क्‍योंकि कभी भी डेयरी प्रॉडक्‍ट के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थों या आयरन सप्लीमेंट का सेवन करना नुकसान भरा हो सकता है। दूध या डेयरी प्रॉडक्‍ट में मौजूद कैल्शियम आतों में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है, इसलिए इन्‍हें एक ही समय के बजाय, अलग-अलग समय में सेवन करना ही अच्‍छा विचार है। 

खाने के गलत कॉम्‍बीनेशन के नुकसान

यदि आप खाद्य पदार्थों का गलत कॉम्‍बीनेशन रखते हैं, तो आपकी सेहत पर कई बुरे असर पड़ सकते हैं,

  • वात, पित्‍त और कफ में गड़बड़ी 
  • अपच या इंफ्लमेशन 
  • कब्ज या दस्त
  • एलर्जी 
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी

 

इसे भी पढ़ें-

दूध, दही और पनीर न हो तो इन 7 फूड से करें कैल्शियम की कमी को पूरा

गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस का कितना खतरा, क्या मां से शिशु को मिल सकती है ये बीमारी?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।